एमपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के द्वारा MP Lok Seva Portal E District मध्यप्रदेश लोक सेवा गारंटी पोर्टल के माध्यम से आप अब घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर, घर पर ही स्पीड पोस्ट के जरिये प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है। इस लेख में आप कैसे एमपी E डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर कोई भी प्रमाण पत्र के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन करे, पूरी जानकारी दी गयी है। इसलिए MP Edistrict लेख को पूरा जरूर पढ़े।
एमपी E district मध्यप्रदेश का लोक सेवा पोर्टल है जिसके माध्यम से विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन और ऑफलाइन सेवाएं राज्य के नागरिको को प्रदान की जाती है। राज्य के प्रत्येक जिले में एक लोक सेवा केंद्र होता है जिसके माध्यम से लोग जरुरी प्रमाण पत्र (आय, जाति, मूलनिवासी) बनवाते है। आज के डिजिटल युग में अब लोग घर से ही ऑनलाइन आवेदन कर सभी जरुरी दस्तावेज ऑनलाइन बनवा सकते है। इससे समय की बचत के साथ, उन्हें अपना रोजाना का कार्य भी नहीं छोड़ना पड़ता है। ऑनलाइन से बहुत लाभ होते है। इसलिए राज्य के लोक सेवा विभाग ने MP eDISTRICT Portal ऑनलाइन को शुरू किया है। इसके माध्यम से आप आसानी से किसी भी प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
- MP एम राशन मित्र पोर्टल
- संबल कार्ड डाउनलोड 2023
- MP eDistrict डिजिटल जाति प्रमाण
- आयुष्मान कार्ड डाउनलोड mp 2023
- MP Patrata Parchi Download 2023
- किसान सम्मान निधि योजना
- मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना रजिस्ट्रेशन
- मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना
- श्रमिक पंजीयन कार्ड ऑनलाइन पंजीयन
- विद्युत बिलों में राहत योजना 2023
MP E District Portal 2023
- MP लोक सेवा प्रबंधन विभाग ने नगर निगम क्षेत्र सीमा के लिए नयी व्यवस्था शुरू की है।
- आय, मूल निवासी, जाति, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करे
- 20 रु अतिरिक्त शुल्क स्पीड पोस्ट के लिए लिया जायेगा।
- प्रमाण पत्र 7 दिन के अंदर स्पीड पोस्ट के जरिये आपके घर पर भेज दिया जायेगा।
मध्यप्रदेश MP e district के लाभ
E District MP के लाभ निम्न है :-
- आप सभी दस्तावेज, प्रमाण पत्र के लिए Online आवेदन कर सकते है।
- स्पीड पोस्ट के जरिये आपको घर बैठे प्रमाण पत्र प्राप्त होने की सुविधा प्रदान करता है।
- बहुत ही कम समय में प्रमाण पत्र आपको मिल जाता है।
- एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ती।
- Praman Ptra से सम्बंधित सभी कार्य एक ही जगह से हो जाते है।
- बहुत ही कम आवेदन शुल्क में प्रमाण पत्र बनाये जाते है।
Mpedistrict Website पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे
Lok Seva MP E District पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की निम्न प्रक्रिया है :
- सबसे पहले आपको एमपी ई डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट – mpedistrict.gov.in पर जाना होगा।
- वेबसाइट पर नागरिक पंजीयन पर क्लिक करे।
- इसमें आपका नाम, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करे।
- हाल ही का फोटो अपलोड करना होगा
- मोबाइल नंबर एवं ईमेल वेरीफाई करने के लिए क्लिक करें|
- आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर OTP आएगा उसे दर्ज कर वेरीफाई करे।
- आपका पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।
- आपकी यूजर आईडी आपके ईमेल पर आ जाएगी।
MP eDistrict डिजिटल जाति प्रमाण पत्र Apply Online
MP e District GOV मुख्य बिंदु
[su_table responsive=”yes”]
योजना का नाम | एमपी ई डिस्ट्रिक्ट स्पीड पोस्ट |
विभाग | लोक सेवा प्रबंधन विभाग, मंत्रालय |
राज्य | मध्यप्रदेश |
योजना का उद्देश्य | राज्य के नागरिको को ऑनलाइन लोक सेवा प्रमाण पत्र प्रदान करना |
लाभार्थी | राज्य के लोग |
आधिकारिक वेबसाइट | www.mpedistrict.gov.in/ (क्लिक करे) |
[/su_table]
मूल निवासी प्रमाण पत्र मध्यप्रदेश Online apply
आवेदन और शुल्क संबधित जानकारी
[su_table responsive=”yes”]
लोक सेवा केंद्र | रु 40 |
एमपी ऑनलाइन | 40 रुपये |
सीएससी केंद्र | रु 40 |
आपके द्वारा ऑनलाइन अप्लाई करने पर | निः शुल्क |
स्पीड पोस्ट का शुल्क | 20 रु |
समय सीमा | शहरी क्षेत्र के लिए: 7 कार्य दिन
ग्रामीण क्षेत्र के लिए: 7 कार्य दिवस |
[/su_table]
- आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
- प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना
- आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड
- समग्र आईडी डाउनलोड
आय प्रमाण पत्र मध्यप्रदेश Online apply
स्पीड पोस्ट प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आपको लॉगिन कर के प्रमाण पत्र जिसके लिए आपको आवेदन करना है उस पर क्लिक करना होगा।
- आवेदन प्रमाण पत्र से सम्बंधित सभी जानकारी दिखेगी।
- Online निः शुल्क पर Apply बटन पर क्लिक करे।
- फार्म में सभी जरुरी जानकारी भर कर जमा करे। और
- स्पीड पोस्ट के जरिये प्रमाण पत्र प्राप्त करे ऑप्शन को चुने।
- ऑनलाइन भुगतान करे।
- सात दिन के भीतर आपके घर प्रमाण पत्र speed post से पहुंच जायेगा।
एमपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
प्रमाण हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिए आपको MP E District, की ऑफिसियल वेबसाइट – mpedistrict.gov.in पर जाना होगा।
- इसके बाद “ऑनलाइन उपलब्ध सेवाएं” के कॉलम में जाए।
- प्रमाण पत्र चुने।
- प्रमाण पत्र प्रदाय करना तथा आवश्यक दस्तावेज़ का नया पेज खुलेगा।
- ऑनलाइन आवेदन और शुल्क संबधित जानकारी के कॉलम में जाना होगा।
- आपको ऑनलाइन APPLY पर क्लिक करना होगा।
- सिटीजन/ लोक सेवा केंद्र/ अधिकारी लॉगिन का पेज ओपन होगा।
- इसमें आपकी यूजर आईडी, पासवर्ड और कॅप्टचा दर्ज करे।
- इसके बाद लॉग इन बटन पर क्लिक करे।
- प्रमाण पत्र का ऑनलाइन फॉर्म खुलेगा उसमे सभी जरुरी जानकारी भरे।
- स्पीड पोस्ट के जरिये प्रमाण पत्र प्राप्त करे ऑप्शन को चुने।
- और सब्मिट बटन को क्लिक करे।
- आपको एक पंजीकरण क्रमांक मोबाइल पर भेजा जायेगा। इसे संभाल कर रखे।
- इस पंजीकरण नंबर से आप अपना डिजिटल प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है। इस पर लोक सेवा केंद्र से सील लगवा कर प्रमाणित कर सकते है।
- ओरिजनल प्रमाण पत्र आपको 7 दिन के भीतर स्पीड पोस्ट से प्राप्त हो जायेगा।