income certificate up 2024 | income certificate up verification | download income certificate up by application number | उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई | आय प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति | आय प्रमाण पत्र देखना | आय प्रमाण पत्र फार्म उत्तर प्रदेश 2024 | आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन UP
Income certificate uttar pradesh 2024: अब प्रदेश के नागरिको को सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। क्योकि अब आप घर बैठे ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र यूपी (income certificate up) के लिए आवेदन, आय प्रमाण पत्र देखना कर सकते है। इसके लिए सरकार ने उत्तरप्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की शुरुआत की है। Edistrict पोर्टल के माध्यम से सभी जरुरी दस्तावेज ऑनलाइन बनाये जाते है। आप पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके आय प्रमाण पत्र (income certificate) के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।
eDistrict up nic in certificate : राज्य के लगभग सभी परिवारों के लोगो को किसी न किसी कार्य के लिए उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता तुंरत पड़ जाती है। लकिन कभी किसी कारण से हमें हमारा दस्तावेज मिल नहीं पता है या हमारा डॉक्यूमेंट घूम जाता है। ऐसे समय में, इस समस्या के लिए आपके लिए ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल शुरू किया गया है। पोर्टल की खास बात यह है की edistrict up पोर्टल आपको दस्तावेज की बहुत ज्यादा जरूत पड़ने पर तुरंत आपको दस्तावेज प्रदान करने की सुविधा प्रदान करता है। E District portal पर आवेदन निवारण के अंतर्गत 7 दिन के अंदर कोई भी प्रमाण पत्र प्रदान करना अनिवार्य होता है।
उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र 2024 (income certificate up)
आय प्रमाण पत्र (aay praman patra online up) बहुत ही आवश्यक और जरुरी दस्तावेज होता है। इसके द्वारा आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ आसानी से ले सकते है। कॉलेजों में एडमिशन (College Admission) और खासकर छात्रवृति (Scholarship) के समय आय प्रमाण पत्र की बहुत ज्यादा आवश्यकता पड़ती है।
E District portal के तहत सम्पूर्ण व्यवस्था का डिजिटलीकरण किया गया है। ई डिस्ट्रिक्ट के तहत निम्न सेवाएं दी जाती है :-
- ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना में प्रमाण पत्र,
- पेन्शन ,
- विनमय,
- खाता खसरा खतौनी,
- शिकायत ,
- जन वितरण प्रणाली ,
- राजस्व वाद एवं
- आय प्रमाण पत्र
- जाति प्रमाण पत्र
- निवासी प्रमाण पत्र
- रोजगार केन्द्रो मे पंजीकरण संबंधी सेवाओं को सम्मिलित कर लाभ दिया जा रहा है।
उत्तरप्रदेश सरकार (UP Govt) द्वारा राज्य के सभी जिलो (district) में ई डिस्ट्रिक्ट जन सेवा केन्द्रो को आम जनता को सुविधा प्रदान करने तथा प्रमाण पत्र सेवाओं के वितरण हेतु शुरू किये गए है। आप अपने आय प्रमाण प्रमाण पत्र को भारत सरकार के DigiLocker –डिजीलॉकर पोर्टल में भी सुरक्षित रख सकते है। डिजिटल लॉकर में आप अपने सभी दस्तावेज ऑनलाइन सहेज सकते है।
- UP E District 2024 उत्तरप्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट आय/जाति/निवासी प्रमाण पत्र
- उत्तरप्रदेश उद्यान विभाग की प्रमुख योजनाएं
- Niwas Praman Patra UP: उत्तरप्रदेश निवास प्रमाण पत्र
- यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना
उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र के लाभ
- आप आय प्रमाण पत्र पोर्टल से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है।
- दस्तावेज को प्रिंट भी कर सकते है।
- आय प्रमाण पत्र पोर्टल से बहुत कम समय में उपलब्ध हो जाता है
- Aay praman patra को आप ऑनलाइन ट्रेक कर सकते है डॉक्यूमेंट का स्टेटस देख सकते है।
- आपका समय बचेगा तथा आप को सरकारी कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा।
- आय प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ने पर, पोर्टल पर तुरंत आवेदन किया जा सकता है।
उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र के मुख्य बिंदु
योजना का नाम | आय प्रमाण पत्र |
राज्य | उत्तर प्रदेश |
योजना का उद्देश्य | राज्य के नागरिको को कम समय में दस्तावेज प्रदान करना |
लाभार्थी | राज्य के लोग |
आवेदन फॉर्म | Avaialable |
रजिस्ट्रेशन | ऑनलाइन |
आधिकारिक वेबसाइट | edistrict.up.gov.in |
ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज
eDistrict उत्तर प्रदेश documents required for income certificate in up :-
- मोबाइल नंबर
- ई मेल आईडी
- आधार कार्ड
- पासपोर्ट फोटो
- स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
- वेतन भोगी होने की दशा में अद्यतन वेतन पर्ची
- राशन कार्ड की फोटो कॉपी या बिजली का बिल पते के प्रमाण के लिए
UP ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे
E District Portal Registration UP : eDistrict उत्तर प्रदेश पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट – edistrict.up.gov.in पर जाए
- इसके बाद सिटिजन लॉगिन (ई-साथी) लिंक पर क्लिक करे।
- ई-साथी (E-Sathi) ऑनलाइन नागरिक सेवा पोर्टल ओपन होगा।
- पोर्टल पर “नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण?” लिंक पर क्लिक करे।
- ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म में सभी जानकारी दर्ज कर सब्मिट करे।
- आपके मोबाइल पर एक ओटीपी (OTP) आएगा। उसे संभाल कर रखे।
उत्तर प्रदेश E District Portal पर नया लॉगिन करे
- सिटिजन लॉगिन (ई-साथी) फॉर्म ओपन करे।
- “पंजीकृत उपयोगकर्ता लॉगिन” फॉर्म में जानकारी दर्ज करे।
- यूजर नाम (Username) तथा ओटीपी (OTP) दर्ज करे।
- कॅप्टचा सुरक्षा कोड इंटर करे
- Submit बटन पर क्लिक करे। आवेदक पोर्टल पर लॉगिन होगा।
- इसके बाद आपको पासवर्ड बदलना होगा
- पुनः लॉगिन पेज पर जाकर अपनी यूज़र आई.डी. एवं नये पासवर्ड के साथ लॉग-इन करे।
- आपको आवेदन करने से पहले अपनी प्रोफाइल आईडी में इमेज (JPEG/JPG/PNG/GIF) फाइल में नवीनतम फोटो अपलोड करना होगा।
- इमेज की साइज 100 kb से 50 kb के बीच हो।
उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करे
Income certificate online form up fills up process given below. How to aay praman patra online applies up step by step you can online income certificate up. Apply for income certificate up through Up Edistrict Portal.
Income certificate online apply up : eDistrict उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया निम्न है :-
- पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद “उपलब्ध सेवाओं” लिंक पर क्लिक करना होगा।
- “अप्लाई आय प्रमाण पत्र” (Apply income certificate) लिंक पर क्लिक करे।
- आय प्रमाण पत्र फॉर्म ओपन होगा।
- इसके बाद आवेदन-फार्म में उपलब्ध सभी फील्ड्स में जानकारी दर्ज करनी होगी।
- स्वप्रमाणित घोषणापत्र (self declaration) के साथ अन्य आवश्यक दस्तावेजों को पोर्टल पर अपलोड करे।
- आवेदक सभी भरी हुयी जानकारी की जाँच के बाद आवेदन फार्म को सबमिट करेगा।
- आवेदन पत्र भरने के बादआवेदक को ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल द्वारा एक यूनिक आवेदन पत्र संख्या (Application Number) प्रदान किया जायेगा। इसे संभाल कर रखे
- आवेदक को आय प्रमाण पत्र के लिए 30 रु का शुल्क जमा करने हेतु “सेवा शुल्क भुगतान” लिंक पर क्लिक करना होगा
- इसके बाद आवेदन को पेमेन्ट गेटवे पर अग्रेसित किया जायेगा जिसमें आवेदक आनलाईन मोड यथा डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग एवं क्रेडिट कार्ड या यूपीआई (UPI) के माध्यम से सेवा शुल्क एवं पेमेन्ट गेटवे का ट्रार्जैक्शन चार्ज का भुगतान करेगा।
- आवेदक द्वारा 24 घण्टे के अन्दर पेमेंट गेटवे की मदद से सेवा शुल्क का भुगतान कर लिया जाये अन्यथा उसका आवेदन पूर्ण नही माना जायेगा।
आय प्रमाण पत्र का स्टेटस कैसे चेक करे
How can income certificate status up check online. We have given complete information about income certificate status check online up. Also in this article up income certificate application status and income certificate up status Official UP eDistrict Portal. Aay praman patra up online check Here.
UP income certificate application status : eDistrict उत्तर प्रदेश पोर्टल पर आय प्रमाण पत्र (income certificate up) का स्टेटस जानने के लिए आपको निम्न प्रक्रिया करनी होगी।
इसके लिए आपको उत्तरप्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट (www edistrict up) पर जाना होगा।
- इसके बाद “आवेदन की स्थिति” (Application Status) लिंक पर क्लिक करना होगा।
- एक STATUS TRACKING पॉप अप बॉक्स खुलेगा
- उसमे आवेदन संख्या (Application Number) दर्ज करना होगा
- सर्च बटन पर क्लिक करे।
- आपके आय प्रमाण पत्र का स्टेटस ज्ञात हो जायेगा।
उत्तर प्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से आय प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करे
How to download income certificate up. We have given step by step process to income certificate up download and save up income certificate download PDF.
Income certificate download up : इनकम सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले eDistrict उत्तर प्रदेश पोर्टल (www.edistrict.up.gov.in) पर सिटिजन लॉगिन (ई-साथी) लिंक पर क्लिक करना होगा।
- नई टेब में ‘पंजीकृत उपयोगकर्ता लॉगिन’ फॉर्म खुलेगा।
- लॉगिन फॉर्म में अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करे।
- कॅप्टचा कोड दर्ज कर,
- Submit बटन पर क्लिक करे।
- लॉगिन करने के बाद डेशबोर्ड में आपके द्वारा किया गया आय प्रमाण पत्र आवेदन दिखेगा।
- उस लिंक पर क्लिक करे।
- आय प्रमाण पत्र प्रिंट (Document print) बटन पर क्लिक करे।
- आपका आय प्रमाण पत्र दस्तावेज पीडीऍफ़ (PDF) में डाउनलोड हो जायेगा। जो की सरकार द्वारा सत्यापित मान्यता प्राप्त होगा।
- आप इसे प्रिंट करा कर रख सकते है।
आय प्रमाण पत्र की वेलिडिटी कैसे चेक करे
income certifichekcate validity in up check eDistrict Portal. Your Certificate validity of income certificate in up Given in Portal. Up income certificate validity check Online edistrict portal.
Income certificate up validity : आय प्रमाण पत्र की वैलिडिटी देखने के लिए आपको, अपने डाउनलोड किये गए आय प्रमाण पत्र दस्तावेज को देखना होगा। प्रमाण पत्र के ऊपर जारी दिनांक के साथ आय प्रमाण पत्र की समाप्त तिथि भी दी हुए होती है। इस तरह से आप आय प्रमाण पत्र की वैलेडिटी देख सकते है।
अपना इनकम सर्टिफिकेट कैसे सत्यापित करे
Income certificate verification up : आय प्रमाण पत्र की सत्यता की जाँच करने के लिए UP E District online portal पर जाना होगा।
- इसके बाद ‘प्रमाण पत्र का सत्यापन’ लिंक पर क्लिक करे।
- एक CERTIFICATE VERIFICATION पॉप अप बॉक्स ओपन होगा।
- आय प्रमाण पत्र का एप्लीकेशन आईडी और सर्टिफिकेट आईडी दर्ज करे।
- सर्च बटन पर क्लिक कर सत्यापन की स्थति पता कर सकते है।